क्या आप Adsense Pin की प्रतीक्षा कर रहे हैं या अपने Adsense एड्रेस के सत्यापन के लिए वैकल्पिक तरीकों को जानना चाहते हैं? फिर आप सही जगह पर हैं क्योंकि इस गाइड में हम Google Adsense Address Verification के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे… ..!


यह भी पढ़े- Amazon Affiliate Se Paise kamane ki Puri Jankari ?

यह भी पढ़े- Quora Use se Blog ki Traffic Increase Karne ka Tarika ?

यह भी पढ़े- Seo Kya Hai,Seo Post Kaise Likhe,Google me Jaldi Rank Kaise Kare?

आपको अपने Adsense खाते से कोई भी भुगतान भेजने से पहले Google Adsense चाहता है कि आप अपना पता सत्यापित करें। उस कारण से, Google Adsense आपके भुगतान पते पर एक 6 अंकों का कोड भेजता है, जिसे व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) के रूप में जाना जाता है, जिसे आपने अपने Google Adsense खाते में प्रदान किया है। इस पिन को Adsense PIN के नाम से भी जाना जाता है।

Adsense PIN को कब जारी किया जाता है ?


Adsense Address Bina Pin Verification Karne ki Puri Jankari ? Step By Step

Google Adsense आपको अपना पता सत्यापित करने के लिए एक पिन भेजता है जब आपकी Adsense कमाई पहली बार सत्यापन सीमा तक पहुँचती है। यहाँ विभिन्न देशों के लिए ऐडसेंस पता सत्यापन सीमा है:

Adsense PIN में कितना समय लगेगा ?

एक बार जब आप Adsense Address Verification की दहलीज राशि पर पहुँच जाते हैं, तो Google Adsense अगले 3-5 दिनों में आपके एड्रेस वेरिफिकेशन पिन को भेज देगा और यह 2-4 सप्ताह में आपके पते पर पहुंच जाएगा। लेकिन इसमें और समय लग सकता है।


लेकिन ज्यादातर Adsense पब्लिशर्स मेलिंग की समस्या के कारण अपना Adsense PIN पाने में असफल हो जाते हैं। अगर आप उनमें से एक हैं और अपना एडसेंस पिन ढूंढ रहे हैं तो आपको डरने या निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आप तीन बार तक पिन के लिए अनुरोध कर सकते हैं। और अपने Adsense Account को Verify करने के लिए आपके पास चार महीने का ……। :)

कैसे एक नए Google Adsense पिन के लिए अनुरोध करे ?

यदि आपको 2-4 सप्ताह में अपना पहला जेनरेट किया गया पिन नहीं मिला है, तो आपको नया पिन अनुरोध करने की आवश्यकता है। आप पहली पिन पीढ़ी की तारीख से 28 दिनों के बाद नए प्रतिस्थापन पिन का अनुरोध कर सकते हैं। आप सेटिंग विकल्प के तहत खाता जानकारी पृष्ठ पर अपने ऐडसेंस खाते में पिछले जनरेट किए गए पिन की तारीख की जाँच कर सकते हैं।

नोट: नए पिन के लिए अनुरोध करने से पहले, अपने दिए गए पते की जाँच करें। आप अपने पहले से उपलब्ध पते को बदल या संशोधित कर सकते हैं। क्योंकि एक गलत पता आपके पिन प्राप्त नहीं करने का एक कारण हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से वास्तविक पता प्रदान कर रहे हैं।

New Google Adsense पिन के अनुरोध करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

अपने Google Adsense खाते से साइन इन करें।

सेटिंग टैब के तहत खाता जानकारी पृष्ठ पर जाएं।


Adsense Address Verification Karne ki Puri Jankari ?
“Verify Address” पर क्लिक करें।
इस पृष्ठ के निचले भाग में, आपको "अनुरोध नया पिन" पाठ वाला एक बटन मिलेगा। इस रिक्वेस्ट न्यू पिन बटन पर क्लिक करें (यह 28 दिनों के पूरा होने के बाद ही दिखाया जाएगा अन्यथा नहीं)।

Adsense Address Verification Karne ki Puri Jankari ?


फिर एक पॉप-अप आपको दिखाया जाएगा। इस तरह-

Google Adsense Address Verification Karne ka Tarika ?
अगर आप सिंपली नया पिन जनरेट करना चाहते हैं तो पहले बटन पर क्लिक करें: Yes, Generate and mail PIN। लेकिन अगर आप नया एडसेंस पिन जनरेट करने से पहले अपना पता बदलना चाहते हैं तो 2 बटन पर क्लिक करें: नहीं, मेरा पता बदलें पहले। फिर पता बदलें और एक नया पिन जनरेट करें।

अब आप अपना Adsense पिन जनरेट करें। इसकी पुष्टि करने के लिए, सबसे हाल के पिन की जाँच करें "खाता जानकारी" टैब में दिनांक।

Google Adsense ki Puri Jankari ?

या

आप शीर्ष लाल भुगतानों में कार्रवाई बटन पर क्लिक करके सीधे अधिसूचना पृष्ठ को सत्यापित करने के लिए पता पृष्ठ पर पहुँच सकते हैं।

AdSense me Without Pin Code Address Verify Karne ka Tarika ?



नोट: आपके द्वारा जारी किया गया प्रत्येक प्रतिस्थापन पिन आपके पहले मूल पिन का डुप्लिकेट होगा। इसलिए, यदि आप नए पिन के लिए अनुरोध करने के बाद अपना पहला पिन प्राप्त कर चुके हैं तो आप एडसेंस एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए अपने प्राप्त पिन का उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको अपना पहला पिन नहीं मिला है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आप अपने दूसरे पिन प्राप्त नहीं कर सकते हैं। खासकर, अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में या छोटे शहर / गांव में रहते हैं। मुझे अपना कोई भी एडसेंस पिन नहीं मिला है। मैंने Adsense एड्रेस वेरिफिकेशन के वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करके अपने सभी Adsense खातों को सत्यापित किया है।

लेकिन अगर आपको अपना एडसेंस पिन मिल गया है तो आप अपने पिन का उपयोग करके पते को सत्यापित कर सकते हैं।

Adsense PIN से Adsense Account Verify कैसे करे ?

पिन के साथ ऐडसेंस खाते को सत्यापित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
अपने ऐडसेंस खाते में साइन-इन करें।

सेटिंग्स विकल्प के तहत खाता जानकारी पृष्ठ पर जाएं।

AdSense me Without Pin Code Address Verify Kaise Kare ?

वेरिफिकेशन एड्रेस लिंक ऑप्शन पर क्लिक करें
अपना पिन दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Adsense Address Verification Karne ki full details ?



बस…!

आपका Adsense अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा।

आपको Adsense सत्यापन की स्थिति के बारे में Google Adsense से एक मेल मिलेगा। लेकिन आप अभी भी अगले 24-48 घंटों के लिए नोटिफिकेशन बार पर भुगतान देख सकते हैं।

नोट: यदि आपको अपना एडसेंस पिन नहीं मिला है, तो अपने एडसेंस अकाउंट के लिए अपने अनुमानित पिन सबमिट या उपयोग न करें। क्योंकि अगर आपने 3 बार गलत पिन डाला तो आपका Adsense Account सस्पेंड हो जाएगा। और आप अपनी सभी Adsense की कमाई खो देंगे।
इसलिए स्मार्ट होने की कोशिश न करें। आपको बस धैर्य रखने की आवश्यकता है, आपके ऐडसेंस खाते को पिन के साथ या वैकल्पिक तरीकों से सत्यापित किया जाएगा।

बिना Adsense PIN के Adsense Verify कैसे करे ?

Google के अनुसार, एक उपयोगकर्ता तीन बार तक पिन का अनुरोध कर सकता है। लेकिन अगर आपने पहले ही अपने पिन के लिए तीन बार अनुरोध किया है। लेकिन अभी तक नहीं मिले हैं। फिर आप अपने किसी भी सरकार द्वारा जारी दस्तावेजों का उपयोग करके अपने ऐडसेंस खाते को सत्यापित कर सकते हैं। जैसे- पासपोर्ट, सरकार ने पहचान पत्र, बैंक खाते की प्रति, टेलीफोन बिल की प्रतिलिपि, आधार कार्ड (भारत में पहचान पत्र) और बहुत कुछ जारी किया।

लेकिन याद रखें कि, आपके पते का उल्लेख उस दस्तावेज़ में किया जाना चाहिए जिसका उपयोग आप अपने ऐडसेंस को सत्यापित करने के लिए कर रहे हैं। और दस्तावेज़ पर उल्लिखित पता आपके Adsense खाते के पते के समान होना चाहिए।


आप अपने अंतिम (तीसरे) पिन के अनुरोध के बाद अपने ऐडसेंस खाते में दस्तावेज़ जमा करने का विकल्प पा सकते हैं। लेकिन आप पिछली (तीसरी) जनरेट पिन से चार सप्ताह के बाद अपना आईडी प्रूफ जमा कर सकते हैं। लेकिन चार सप्ताह से पहले आप अपने ऐडसेंस खाते के पते का सत्यापन नहीं कर सकते। और यह लिंक एडसेंस ट्रबलशूटर पर रीडायरेक्ट करेगा।

पासपोर्ट या किसी अन्य आधिकारिक पहचान दस्तावेज के साथ ऐडसेंस खाते को सत्यापित करने के लिए कदम:

एक आधिकारिक दस्तावेज के साथ अपने ऐडसेंस खाते के पते को सत्यापित करने के लिए, आपको इन चार चीजों की आवश्यकता है-


  1. नाम (अदायगी का नाम ऐडसेंस खाते में)
  2. ईमेल पता
  3. आपकी ऐडसेंस प्रकाशक आईडी। (आप इसे खाता सूचना पृष्ठ पर पा सकते हैं)
  4. दस्तावेज़ की स्कैन की गई कॉपी। अपने दस्तावेज़ को बेहतर गुणवत्ता के साथ स्कैन करें। और इसे JPG या PDF फ़ाइल के रूप में सहेजें।


अब आप अपना सत्यापित ऐडसेंस खाता पाने के लिए केवल एक कदम दूर हैं।

अपना आईडी प्रूफ जमा करने के लिए इन चरणों का पालन करें-

अपने एडसेंस अकाउंट में लॉगिन करें

खाता जानकारी पृष्ठ पर जाएं और सत्यापित पता लिंक विकल्प पर क्लिक करें।

बिना पिन कोड Adsense Address Verify Kaise Kare ?


पृष्ठ के निचले भाग में, आपको दस्तावेज़ सबमिट करने का विकल्प मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक करें।
Bina Pin Adsense Address Verify Karne ka Tarika ?

अब आपको एक फॉर्म दिखाया जाएगा। ऐशे ही-

Bina Pin Adsense Address Verify Karne ki Puri Jankari ?

अपना विवरण भरें और अपनी आईडी दस्तावेज़ कॉपी अपलोड करें। सबमिट बटन पर क्लिक करें।
बस…..!!

बहुत बढ़िया! आपके पास Adsense एड्रेस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी है।

अब, Adsense के उत्तर की प्रतीक्षा करें। आम तौर पर वे 2-3 मिनट में जवाब देते हैं। लेकिन उन्हें प्रतिक्रिया देने में अधिक समय लग सकता है। और आपका Adsense अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा। लेकिन याद रखें कि भुगतान होल्ड नोटिफिकेशन अभी भी आपके Adsense खाते में अगले 24-48 घंटों तक दिखाई दे सकता है।

अब आपको Adsense से अपना पहला भुगतान प्राप्त करने के लिए न्यूनतम भुगतान सीमा तक पहुँचने की आवश्यकता है। Adsense की कमाई बढ़ाने और जल्द भुगतान पाने के लिए आप इस गाइड को पढ़ सकते हैं।

बस आपको धैर्य रखने की जरूरत है। आपका खाता कुछ महीनों में Adsense PIN या बिना Adsense PIN के सत्यापित किया जाएगा। लेकिन नौसिखिया के रूप में, यह Adsense PIN की प्रतीक्षा करने के लिए एक निराशाजनक अवधि है। मैं समझ सकता हूँ…।!
लेकिन मैं कह सकता हूं कि आपके एडसेंस अकाउंट को पिन के साथ या उसके बिना सत्यापित किया जाएगा। और यह 100% निश्चित है।

Adsense Account Verification के साथ आपका क्या अनुभव है ? और आप इस गाइड के बारे में क्या सोचते हैं? मुझे कमेंट बॉक्स में बताएं…!

इस गाइड को अपने दोस्तों या नौसिखिया ब्लॉगर्स के साथ साझा करें और उन्हें सही तरीके से जाने में मदद करें… ..

यदि आपका कोई प्रश्न  Adsense Address Bina Pin Verification Karne ki Puri Jankari ? Step By Step के बारे में है, तो आप टिप्पणियों में पूछ सकते हैं। आपका धन्यवाद।