नमस्कार दोस्तो, आज ऑनलाइन का जमाना है।  और आप अपने सभी काम ऑनलाइन ही घर बैठे कर सकते हैं। फिर चाहे बात हो कोई बिल जमा करने की या पैसे ट्रांसफर करने की अथवा मोबाइल रिचार्ज करने की आप सभी काम बड़ी आसानी से अपने मोबाइल का उपयोग करके ही Google पे ऐप से कर सकते हैं।


यह भी पढ़े- Iss website se Online Paisa kamaye | Easy, Genuine, 100% Payout

यह भी पढ़े- How to bring 10,000 web traffic daily to the blog ? in hindi,

इंटरनेट ने आज हमारे सभी काम काफी आसान कर दिये है। जिससे आज की इस भागदौड़ जिंदगी में कुछ सहायता प्राप्त हो जाती है। अपने मोबाइल से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करना आज आम बात हो चुकी है। लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स आप अपने मोबाइल के द्वारा ही ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर लेते हैं।

किसी भी व्यक्ति को किसी मोबाइल शॉप पर विजिट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। कोई भी व्यक्ति कहीं से भी कभी भी ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se कर सकता है।

अपने मोबाइल से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करना काफी आसान है। आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se कैसे कर सकते हैं। ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपके पास किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।  और ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए।


Google pay app se mobile recharge kaise kare ?

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। कि आज इंटरनेट का जमाना हैं आज लगभग सभी काम ऑनलाइन ही हम घर बैठे कर सकते हैं। इसी तरह आज आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट आदि भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- Instagram Par Post Likes Badane ka Aasan Aur Sahi Tarika?

आप अपने घर , ऑफिस अथवा कॉलेज कहीं से भी रिचार्ज कर सकते हैं। ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करना काफी आसान है। और आप 3 मिनट में ही अपने मोबाइल पर ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se कर सकते हैं।

इसके साथ ही ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se करने से आपको कैशबैक ऑफर भी मिलता रहता है। जिससे आपका रिचार्ज भी हो जाता है। और कुछ न कुछ कैशबैक ऑफर मिलने से आपको फायदा भी हो जाता है। ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se करने के लिए आपको नीचे बताए गए तरीके का उपयोग करना होगा।

Google pay app se मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए ?

Google pay app se मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपके पास निम्नलिखित आवश्यक चीजें होनी चाहिए। जिनके बिना आप रिचार्ज नहीं कर सकते हैं।



आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए।

आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक Account से लिंक होना चाहिए।
आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए।

Google pay app se मोबाइल रिचार्ज करने के फायदे ?



अपने मोबाइल से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se करने की बहुत से फायदे हैं। जिनमें से कुछ फायदा हम आपको यहां पर बता रहे हैं।


सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जब भी रिचार्ज करेंगे। तो कुछ ना कुछ आपको कैशबैक जरूर मिलेगा। इससे आप का रिचार्ज भी हो जाएगा। और फायदा भी होगा।

इसके साथ ही ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज आप कहीं भी कभी भी कर सकते हैं | इससे आपका समय की बचत होती है।

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se करने से आपको सभी ऑफर्स के बारे में ऑनलाइन ही पता चल जाता है। आपको किसी शॉप पर जाकर पूछने की जरूरत नहीं पड़ती।
ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se आप कभी भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी प्रकार के टाइम की बॉउंडेशन नहीं है।

डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने से आप प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाए जा रहे डिजिटल इंडिया काफी एक हिस्सा बन जाते हैं। जिससे आपको प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाए जा रहे इस मिशन को पूरा करने में सहयोग प्रदान करते हैं।

Google pay app se मोबाइल रिचार्ज करने के तरीके ?
Google pay app se मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ?



आज मार्केट में कई सारे ऐसे ऐप्स मौजूद हैं ।जिनका उपयोग करके आप मोबाइल रिचार्ज बड़ी आसानी से कर सकते हैं। पेटीएम , फोन पे , Google pay app आदि एप है। जिनका उपयोग करके आप आसानी से रिचार्ज आदि कर सकते हैं।

पेटीएम और फोन पे टाइप के अप्प को मैं ज्यादा पसंद नहीं करता हूं। क्योंकि इन टाइप के अप्प में आपको पहले वॉलेट में पैसे ऐड करने होते हैं। उसके पश्चात आपको रिचार्ज करना होता है। ऐसे में यदि आप अपने वॉलेट में ज्यादा पैसे ऐड कर लेते हैं।

और कभी आपको जरूरत पड़े तो आप फिर से वापस अपने बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हैं। तो यह कंपनियां तीन परसेंट का चार्ज आपसे काट लेती हैं।

मतलब यदि आप 1000 रुपए अपने Account से वॉलेट में ट्रांसफर करते हैं। और फिर उनको वॉलेट से Account में ट्रांसफर करेंगे। तो तीन परसेंट की दर से करीब 30 रुपये चार्ज लगेगा। हालांकि पेटीएम जैसे एप भी यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करने का ऑप्शन देते हैं। लेकिन वहां पर आपको यूपीआई का उपयोग करने पर कुछ खास कैशबैक ऑफर नहीं मिलते हैं।

Google pay app se mobile recharge kaise kare ?

मुझे सबसे अच्छा गूगल पे ऐप लगता है। गूगल पे ऐप का उपयोग करके आप बड़ी आसानी से अपना मोबाइल रिचार्ज के साथ ही किसी भी प्रकार के बिल का भी पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कभी भी किसी को भी डायरेक्ट उसके बैंक खाते में पैसे भी भेज सकते हैं।


प्रत्येक ट्रांजैक्शन करने पर आपको गूगल की तरफ से एक स्क्रैच कार्ड प्रदान किया जाता है। जिसमे आपको कुछ न कुछ कैशबैक भी मिलता है। यहां पर आपको अपने वॉलेट में पैसे ऐड करने की कोई जरूरत नहीं है। गूगल पे ऐप रियल टाइम में आपके बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन करता है। और आपका पैसा डायरेक्ट बैंक अकाउंट में भेजता भी है।

यदि आप गूगल पे ऐप के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज गूगल पे ऐप से कर सकते हैं।
Google pay app के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको Google pay app डाउनलोड करना है,


ऐप डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसे ओपन करना होगा। और यहां पर पूछे जा रहे। सभी स्टेप को  बारी बारी फॉलो करना होगा।
अपना खाता सेटअप करने के पश्चात आपको न्यू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
⇾ उसके बाद नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट की तरह किसी भी कम्पनी के लोगो पर क्लीक करें।

Google pay app ki puri jankari

⇾ इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।
⇾ मोबाइल नंबर डालने के पश्चात नीचे दिए गए बॉक्स में आपको अमाउंट भरना है। जितने अमाउंट का आप रिचार्ज करना चाहते है। इसके साथ में आपको साइड में ऑफर्स वगैरा की भी जानकारी दी गई होगी। आप चाहे तो यहां पर ऑफर्स के हिसाब से भी रिचार्ज का अमाउंट सेलेक्ट कर सकते हैं।

Google pay app se recharge karne ka tarika


⇾ अमाउंट सिलेक्ट करने के पश्चात आगे बढ़ने के लिए पे बटन पर क्लिक करना होगा।

⇾ जैसे ही आप कंफर्म पर क्लिक करेंगे। Google पे ऐप आपका पासवर्ड डालने को कहेगा। और जैसे ही आप पासवर्ड डालेंगे। आप का रिचार्ज हो जाएगा। और इसकी जानकारी आपको एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

how to recharge google pay apps in hindi


⇾ इसके साथ ही गूगल की तरफ से आपको एक कैशबैक स्क्रैच कार्ड कूपन भी प्राप्त होगा। जिसको आप स्क्रैच करके आपको मिले हुए कैशबैक को आप कलेक्ट कर सकते हैं।
दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल का उपयोग करके ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज Google pay app se कर सकते हैं। यदि आपको ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं। हम तुरंत ही आप की सहायता करने की कोशिश करेंगे।  यदि आपको Google Pay App Se Recharge Karne Ki Puri Jankari ? Step By Step जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।      धन्यवाद।