Google AdSense, Bloggers द्वारा उपयोग किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय मुद्रीकरण तकनीक है, फिर भी यह नए उपयोगकर्ताओं के लिए हमेशा भ्रमित बना रहता है। इसके डैशबोर्ड का उपयोग आसान है और इसे समझने के लिए कई सहायता पृष्ठ भी मौजूद हैं, इसके बावजूद साइन अप करने, खाता स्वीकृत होने, खाता प्रतिबंध होने, अनुकूलन और अन्य चीजों को लेकर मन में हमेशा सवाल उठते रहते हैं।

India Me Google Adsense Kaise Payment Karta Hai जानिए


Also read- Blog ka traffic increase karne ka 4 aasan tarika ?

Also read- Instamojo Se paisa kamane ka aasan tarika ?

Also read- Blog se Online Paisa Kamane ka Aasan Tarika ?

Also read- ब्लॉग में मेनू बार ऐड करने की पूरी जानकारी ?

यह सही है कि AdSense एक प्लग-एंड-प्ले विज्ञापन नेटवर्क है, लेकिन इसकी संभावनाओं का सही से लाभ लेने के लिए यह जरूरी है कि आप इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जाने। जिससे आप ज्यादा कमा पाएंगे, वो भी बिना किसी निवेश के।

“क्या आप बता सकते हैं कि भारत में Google AdSense कैसे भुगतान करता है? क्या वे चेक से भुगतान करते हैं या स्थानीय बैंक हस्तांतरण से या फिर ईएफ़टी से? "

AdSense अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीके से भुगतान करता है। वे ईएफ़टी हस्तांतरण, चेक से और वेस्टर्न यूनियन क्विक कैश से भी भुगतान करते हैं। खासतौर पर भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में यू.एस., यू.के., और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के ऐडसेंस खाते को मंजूरी होना आसान नहीं है। भारत में यह स्पैम और नकली AdSense खाता का मुद्दा होने के कारण है।

यह पोस्ट को लिखने का समय (फरवरी 2017) भारत में, ऐडसेंस ईएफटी से भुगतान प्रस्ताव है। वे आपकी कमाई को INR में परिवर्तित करते हैं औऱ फिर भुगतान करते हैं। सामान्यतया, AdSense की USD से INR रूपांतरण दर उच्च है, इसलिए आपके लिए यह एक मुद्दा नहीं बनेगा।

AdSense टीम कई देशों में भुगतान विकल्प को बढ़ा रही है और उन्होंने पहले ही भारतीय प्रकाशकों के लिए EFT भुगतान विकल्प को जोड़ दिया है।

अगर आप नए AdSense उपयोगकर्ता है तो यहाँ कुछ बातें दी गई है जो आपको मन में रखनी चाहिए:

साइन अप करते समय अच्छे से चेक करे की सभी जानकारी सटीक है।
आपका नाम वहाँ पर जो आपके बैंक खाते में लिखा है। आपके AdSense चेक पर नाम और आपके खाते में नाम एक ही होना चाहिए।
साइन अप करते समय आपने जो पता दिया है उस पर AdSense एक पिन भेजेगा। यह भुगतान से पहले एक तरह से पता सत्यापन की तरह काम करेगा।
AdSense EFT भुगतान के साथ, आप दूसरे भुगतानकर्ता के नाम से भी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।
आप AdSense भुगतान नीतियों के बारे में ज्यादा पढ़ने के लिए आधिकारिक गाइड भी देख सकते हैं।
आप दिए गए महीने की 20 वीं तक भुगतान वरीयता अद्यतन कर सकते हैं।

आप भुगतान की न्यूनतम भुगतान सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं, यह 100 डॉलर से अधिक होना चाहिए।

आप आधिकारिक AdSense इंडिया भुगतान पृष्ठ पर मौजूद जानकारी का एक अंश नीचे भी पढ़ सकते हैं।

भारत में ऐडसेंस प्रकाशक स्थानीय कूरियर सेवा ब्लू डार्ट के माध्यम से मानक वितरण चेक प्राप्त करेगें, जिसका कोई अलग से शुल्क नहीं लगेगा। ब्लू डार्ट की ओर से भेजे गए चेक, चेक की तारीख के 10-30 दिनों के अंदर पहुंच जाना चाहिए। ब्लू डार्ट संपूर्ण भारत सेवा देने में सक्षम नहीं है। इसलिए यदि आप ऐसे स्थान पर रहते हैं, जहां वे सेवा नहीं देते हैं, तो फिर से आपकी पंजीकृत पंजीकृत डाक से प्रेषित की तारीख को 2-3 सप्ताह के अंदर पहुंचाना चाहिए।

यदि आप जारी होने के बाद भी भुगतान प्राप्त नहीं कर रहे हैं तो आप यह प्पत्र भरकर पुनः जारी करवाने के अनुरोध डाल सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि इस पोस्ट में India Me Google Adsense Kaise Payment Karta Hai ? से जुड़े सभी सवालों के जवाब दे दिए गए हैं। लेकिन फिर भी आपकों कोई सवाल है तो टिप्पणी कर के पूछने के लिए स्वतंत्र रूप से पूछ सकते है। Aur अगर पोस्ट अच्छा लगा हो तो Facebook, Google+ aur Twitter पर share करे।