दोस्तों कैसे हो,  आज की इस article मैं शेयर करने बाला हु Blogging ke 15 Killer Strategy Jo Har New Blogger ko janna chahiye अगर आपने ब्लॉग create किया हो तो फिर आपको Blogging ke 15 Killer Strategy   को जानना जरुरी है।

यह भी पढ़े-30 Din Unlimited Traffic Aapka Blog | Website Ke Liye Full SEO Optimize ?


Blogging 15 Killer Strategy | Jo Har Blogger ko janna chahiye

यह भी पढ़े- Website | Blog Ko Google Ke Top Me Laye Ka Sahi Tarika ? Step By Step

Blogging में लाखों blogs हैं पर अपने blog की सही branding उन मे से बस कुछ ही blogs करते हैं। हर रोज़ सैकड़ों नए blog इस motive के साथ शुरू किये जाते हैं कि वे पैसे कमाने का जरिया बनेंगे पर बहुत से newbie bloggers को इस बात का पता ही नहीं होता कि वे एक successful blogger कैसे बन सकते हैं

इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहें है 15 Blogging Strategy जोकि नए bloggers को अपने blog को grow करने में मदद करेंगी।


जब आप blogging career शुरू करते हैं, आप बहुत सारी गलतियाँ करते हैं, इसलिए मैं आप सभी को recommend करता हूँ की आप professional bloggers के द्वारा की गयी mistakes से सीखिए और आगे बढिए।

Blogging करना एक आसन काम है पर अपने blog को maintain करके रखना काफी मुश्किल है ख़ास तौर पर जब आप अपने blog से अपनी जिंदगी जीने के बारे में सोचते हैं तो आपको बहुत सारी चीज़ों का ध्यान रखना होता है

Blogging ke 15 killer Strategy ( You Should Know )
नीचे दिए गए15 killer tips से आप जल्द से जल्द successful बन सकते है। इसी लिए इस article को अच्छे  से पढ़े  

1. Success doesn’t happen overnight: नए ब्लॉगर को यह बात जानना बहुत जरूरी है कि ब्लॉग बनाने के बाद तुरंत ही success नही मिल पाती है एक रात में आप एक अच्छा ब्लॉगर नही बन सकते हो।  अभी आपको बहुत मेहनत करना होगा।

2. Start one blog: अगर आप पहली बार अपना ब्लॉग बना रहे हो तो एक ही ब्लॉग बनाये और उसी में work करें यदि आप starting में ही multiple blogs बना लेते हो तो success पाना आपके लिए bahut kathin होगा।

3. Be your audience: आप अपने ब्लॉग में admin के रूप में नही बल्कि visitor के रूप में visit करें और सोचे कि उसमे क्या होता तो ज्यादा अच्छा होता इस तरह से आप अपने ब्लॉग को useful बना सकते हो।

4. Tell your story: अगर कोई आपके ब्लॉग में first time visit करेगा और उसे आपका ब्लॉग उसे अच्छा लगा तो वो आपके बारे में जानना चाहेंगे इसलिए अपने ब्लॉग में About us page में अपने बारे में details से बताएँ अगर हो सके तो कभी-कभी post में भी अपने बारे भी थोड़ा बहुत बताएँ।

5. Write original content: जब कोई नया ब्लॉग बनाता है तो अक्सर वो copy paste के चक्कर मे होता है ऐसा करके वह अपने future को ठुकरा रहा है अगर आपको एक अच्छा ब्लॉगर बना है तो कभी भी अपने ब्लॉग में copyright content नही डालें।

यह भी पढ़े- Blog ke 8 Basic Tips Blogger Ko janna Chahiye (In Hindi)

6. Understand your readers: आपके ब्लॉग में जितने readers या visitors आते हैं, उनको अच्छे से जानने और समझ की कोशिश करें मेरा मतलब था कि ये जाने की आपके visitors को कैसा post ज्यादा अच्छा लगता है इसके साथ ये भी पता करें कि आपके visitors को आपके ब्लॉग में क्या अच्छा और बुरा लगता है और उसे ठीक करने की कोशिश करें।

7. Don’t be afraid to invest in your blog: अगर आपको कम समय मे अपने ब्लॉग बहुत ऊपर ले जाना है तो कभी-कभी पैसे खर्च करने में कंजूसी नही करें Domain, Hosting, Design और Writer को hire करने के लिए पैसे खर्च सकते हो।

8. Blogging is hard: बहुत से लोग ये सोचते हैं कि ब्लॉगिंग बहुत आसान है और इसमे travelling ज्यादा करना पड़ता है। इसलिए में आपको बता दुँ की एक सफल ब्लॉगर को पूरे world की travelling करना पड़ता है लेकिन अभी आप नए हो तो इसमे ध्यान देंगे तो सफलता बहुत मुश्किल हो जाएगा।

9. Blogging Requires the Time: अगर आपके पास समय नही है और आपने ब्लॉग बना लिया है तो इससे आपको फायदा तो नही लेकिन नुकसान जरूर होगा अगर आपको एक अच्छा ब्लॉगर बनने हैं तो daily आपको 5 hour से ज्यादा time ब्लॉगिंग में देना होगा।

यह भी पढ़े-Bluehost Se Free Me Best Domian Kharidne ki Puri Jankari ? Step By Step

10. Nobody is going to care about “you”: अगर आपने अपने ब्लॉग पर कुछ ही post लिखे हो और लोग आपको support नही कर रहे हैं तो इसमे ध्यान नही दीजिए आपको ये नही देखना है कि मेरे ब्लॉग में comment क्यो नही आ रहे हैं, बल्कि आपको regular अपना new post publish करते रहना है।

11. Work with a goal: किसी भी चीज में अगर आप अपना एक लक्ष्य बना लेते हैं तो वहाँ तक पहुंचने में आपको इधर उधर भटकना नही पड़ता है आपको पता होता है कि मुझे यहाँ से वहाँ तक जाना है तो आसानी से वहाँ तक चले भी जाते हो इसी तरह आप ब्लॉगिंग में भी अपना goal set करके work करेंगे तो आपको कम समय मे आसानी से सफल ब्लॉगर बन सकते हो।

12. Cares about security: अक्सर नए bloggers को अपने ब्लॉग की security की बिल्कुल भी चिंता नही होती है ब्लॉग की security हमारे लिए बहुत important होता है Low security के कारण आपको अपने ब्लॉग से हाथ धोना भी पर सकता है इसलिए हमेशा security पर ध्यान दीजिए।

13. Guest post on similar blogs: अगर आपको अपने ब्लॉग को कम समय मे promote करना है तो आपके लिए guest post भी एक बहुत अच्छा तरीका है आप अपने से similar blog में अपना guest post publish कर सकते हो इससे आपको traffic generate करने में मदद तो मिलेगी ही और साथ ही साथ dofollow backlink भी मिलेगा।

14. It’s time to spend money on promotion: अगर आपने अपने ब्लॉग में बहुत सारे बढ़िया-बढ़िया posts publish कर दिए हो लेकिन उससे आपको benefit नही मिल पा रहा है तो आपको थोड़ा पैसे खर्च करने की जरूरत है मेरा मतलब है कि आपको promotion करने के लिए advertising करना होगा इसके लिए सबसे बढ़िया होगा कि आप Google Adwords और Facebook ads में advertising करें।

यह भी पढ़े-Bluehost Se Sirf 69 me Hosting Kharidne ki Puri Jankari ? Step By Step

15. You’ll need a deliberate and clever blogging strategy: समय के साथ-साथ Blogging और ज्यादा difficult होते जा रहा है ऐसे में अगर आपको ज्यादा पैसे कमाने हैं तो बड़े-बड़े company से आपको direct advertising करनी होगी इससे आपको ज्यादा benefit मिलेगा लेकिन ध्यान रहे कोई भी company आपके साथ deal इसलिए करती है ताकि उसके return में भी कुछ अच्छा मिले मेरा मतलब था कि जब किसी company से advertising की बात करते हो तो अपने ब्लॉग की traffic के हिसाब से ही बात करें।

अगर आपको Blogging 15 Killer Strategy | Jo Har Blogger ko janna chahiye जानकारी अच्छी लगे या कुछ information मिल गया  तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।