अपने ब्लॉग के लिए ब्लूहोस्ट से एक फ्री डोमेन के साथ होस्टिंग कैसे खरीदें? आज मैं आपको इसके बारे में डिटेल से बताऊंगा। Bluehost एक बहुत ही अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी है।





इसीलिए WordPress भी Bluehost होस्टिंग उपयोग करने की सलाह देता है। इसका सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह होस्टिंग के साथ free domain भी देता है। तो चलिए जानते हैं अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए Bluehost से Hosting कैसे खरीदें Free Domain के साथ? ब्लूहोस्ट से फ्री डोमेन के साथ वेब होस्टिंग कैसे खरीदें - स्टेप बाय स्टेप गाइड (स्क्रीनशॉट के साथ) 2019।

कई ब्लॉगर अविश्वसनीय कंपनियां से hosting खरीदते हैं, मगर बाद में जब उन्हें बेस्ट वर्डप्रेस होस्टिंग की पहचान होती है तो उन्हें अपनी इस गलती का पछतावा होता है।

हमें पहले से ही विश्वसनीय होस्टिंग लेनी चाहिए। इसलिए मैं आपको  आधिकारिक तौर पर अनुशंसित वर्डप्रेस होस्टिंग,यानीBluehost होस्टिंग के बारे में बता रहा हूं।
Bluehost से होस्टिंग लेने पर आपको होस्टिंग के साथ एक मुक्त Free Domain Name और Free SSL Certificate भी मिलेगा।

Bluehost company न केवल आपके पैसे बचाएगा बल्कि आपको एक जगह से आसानी से वर्डप्रेस सेटअप करने की अनुमति देगा।
शुरू करने से पहले, यहां कुछ चीजें हैं जो आपके पास होनी चाहिए।

1. Domain Name
एक डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का ऑनलाइन पता होता है। इस पत्र के जरिए लोग आपकी वेबसाइट तक पहुंचते हैं।
Bluehost से hosting खरीदते समय आपको एक मुफ्त डोमेन नाम मिलता है या फिर आपके पास पहले से कोई डोमेन नाम है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। (अगर आपको अभी मुक्त डोमेन नाम की जरूरत नहीं है तो आप इसे बाद में ले सकते हैं।)


अगर आपने अभी तक डोमेन नेम लेने का निर्णय नहीं लिया है तो आपको एक domain name सोचना होगा।

2. Payment Mode

वेब होस्टिंग या डोमेन नेम खरीदने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या पेपल अकाउंट होना चाहिए, जिसके जरिए आप भुगतान कर सको।

अगर आपके पास इन में से कोई भी एक चीज नहीं है तो आप अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य का क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर होस्टिंग खरीद सकते हो।

चलिए अब मैं आपको वेब होस्टिंग खरीदने के बारे में बताता हूं।

Bluehost से Free Domain के साथ Web Hosting कैसे Buy करें?

मैं यहां आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग खरीदने (फ्री डोमन के साथ) की detailed बताऊंगा। इसलिए आप इस guideline को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अच्छे-से फॉलो करें।

वेब होस्टिंग खरीदने के लिए सबसे पहले Bluehost Homepage पर जाएं और “Get Started” बटन पर क्लिक करें।

Bluehost Se Best Domian Purchase ka best Tarika ?


यह आपको एक पेज पर ले जाएगा, जहां आपको चार अलग-अलग पैकेज दिखाई देंगे। चलिए मैं यहां पर आपको सभी plans के बारे में थोड़ा बता देता हूं।
Basic plan: इस पर आप सिर्फ एक ही वेबसाइट होस्ट कर सकते हो।
Plus plan: इस पर आप एक से ज्यादा वेबसाइट होस्ट कर सकते हो।
Choice Plus: इसमें आपको plus plan के अलावा डोमेन प्राइवेसी और साइड बैकअप की सुविधा भी मिलती है।

Pro plan: इस प्लान में आपको choice plus plan के सारे फीचर्स के अलावा Dedicated I.P Address भी मिलता है।
आप इनमें से अपनी जरूरत के हिसाब से उपयुक्त hosting plan choose कर ले। मेरे हिसाब से इसका Recommended plan choice plus plan best है।

1-2 ब्लॉग run करने और good performance के लिए choice plan best है। Section में Select button पर क्लिक करें।

Bluehost Se Best Domian kharidne ka best Tarika ?

Web hosting plan select करने के बाद आप या तो ब्लूहोस्ट से मुफ्त डोमेन नाम प्राप्त करना चुन सकते हैं, या फिर आप अपने किसी भी मौजूदा डोमेन का उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप 1: एक नया (मुफ्त) डोमेन चुने या मौजूदा डोमेन का उपयोग करें।

Domain add करने के बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है।

Bluehost Se Best Domian kharidne ka aasan Tarika ?

याद रहे अगर आपको अभी डोमेन  लेने की आवश्यकता नहीं है तो आप मौजूदा डोमेन का उपयोग कर सकते हैं, मुफ्त डोमेन आप बाद में भी ले सकते हैं।
बाद में free domain offer प्राप्त करने के लिए आपको बस Bluehost support team से contact करने की जरूरत होगी। वे की पूरी सहायता करेंगे।
यदि आप मौजूदा डोमेन नाम का उपयोग कर रहे हैं तो उस पर site run करने के लिए domain register site पर जाकर domain setting में Name Server बदलने की जरूरत होगी।
NS1.Bluehost.com
NS2.Bluehost.com
आपके नेमसर्वर बदलने के बाद DNS record point होने में 24-48 hours का समय लगता है। इस बीच नेम सर्वर बदलने से आपकी साइट डाउन हो सकती है।

स्टेप 2: अपने खाते का विवरण दर्ज करें।

Domain add करने के बाद जो पेज ओपन होगा। उसमें आपको अपनी bluehost account information add करनी होगी।

इस अनुभाग में, आपको अपना विवरण (नाम, ईमेल पता, पता इत्यादि) दर्ज करना होगा।

Bluehost Se Free Me Best Domian kharidne ka sahi Tarika ?

सुनिश्चित करेगी आपने सभी जानकारी सही-सही भरी है, क्योंकि आपकी लॉगइन और होस्टिंग की जानकारी आपके ईमेल पते पर भेजी जाएगी।
स्टेप 3: सही पैकेज का चयन करें।

यह part important है, क्योंकि इसमें आपको सही hosting package का चयन करना है। इसलिए अच्छे से ध्यान देकर इस स्टेप को फॉलो करें।
यहां आपको अपनी होस्टिंग के लिए समय अवधि का चयन करना है। आप 12, 24 या 36 महीने (1-2 व 3 साल) का होस्टिंग पैकेज चुन सकते हैं।

आप जितने ज्यादा समय वाले पैकेज का चयन करोगे, उतना ही ज्यादा discount मिलेगा। 36 month वाला package लेने पर Bluehost 66% Discount देता है।
अगर आपके पास Budget कम है तो आप 12 या 24 month वाला plan buy कर सकते हो। बाकी सभी फीचर्स को avoid कर देना है।
“Site Backup Pro” और “Sitelock Security” features वाले options को Deselect करें, क्योंकि आपको वास्तव में उनकी जरूरत नहीं है।

best Domian kharidne ka sahi Tarika ?

स्टेप 4: Payment details जोड़ें।


यहां आपको भुगतान की जानकारी जोड़नी होगी। नोट फ़ॉर्म से, आपको केवल क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का विकल्प दिखाई देगा, लेकिन यदि आप अधिक भुगतान विकल्प लिंक क्लिक करोगे तो पेपैल भुगतान विकल्प दिखाई देने लगेंगे।
best Domian kharidne ka aasan Tarika ?


स्टेप 5: अपनी होस्टिंग खरीद को पूरा करें।

भुगतान जानकारी जोड़ने के बाद "शर्तें और नीति" पर टिक करें, उसके बाद आपको  सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

best Domian kharidne ka best Tarika ?

खरीदारी पूर्ण होने के बाद आप अपने Bluehost खाते के लिए पासवर्ड सेट करने हैं। आपके पासवर्ड सेट करने के बाद आपके ईमेल पते पर एक मेल आएगा।
उस मेल में लिंक की पुष्टि करें और लॉगिन विवरण दिए गए हैं। आप कंफर्म लिंक पर क्लिक कर, उसके बाद आप ब्लूहोस्ट होस्टिंग cPanel पर पहुंच जाओगे।

बधाई हो, आपने ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। अब आपको Bluehost होस्टिंग पर WordPress Install करना है।
Bluehost होस्टिंग पर वर्डप्रेस ब्लॉग इंस्टॉल करने के बारे में मैं अपनी अगली पोस्ट में बताऊंगा।

यदि आप किसी कारण से ब्लूहोस्ट होस्टिंग पसंद ना भी आए तो रिफंड के लिए अनुरोध कर सकते हैं। Bluehost 30-दिन का मनी बैक गारंटी देता है।
यदि आप 30 दिन पहले से अपना होस्टिंग प्लान रद्द कर रहे हैं तो आपको आपका पूरा पैसा यानी कि 100% रिफंड मिल जाएगा।
निष्कर्ष,

इस तरह से आप ब्लूहोस्ट से फ्री डोमेन के साथ वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। अगर आपको ब्लीडोस्ट से होस्टिंग खरीदने में कोई भी परेशानी होती है तो आप नीचे कमेंट में बोल सकते हैं।

Bluehost होस्टिंग कंपनी सबसे पहले से WordPress के लिए होस्टिंग प्रोवाइड कर रही है। शुरुआती ब्लगर के लिए यह बहुत ही बेस्ट है, इसीलिए वर्डप्रेस खुद भी इसे नंबर 1 पर अनुशंसा करता है।
ब्लूहोस्ट होस्टिंग पसंद ना आने पर आप 30 दिनों के भीतर रिफंड भी ले सकते हैं। यानी कि अगर आपको इसकी होस्टिंग पसंद नहीं है, तो आपका एक भी पैसा व्यर्थ नहीं होगा।

अगर आपको Bluehost Se Free Me Best Domian Kharidne ki Puri Jankari ? Step By Step जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।