हैलो दोस्तों Piustechno में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं यूट्यूब पर View कैसे बढ़ाये यदि आपका भी Youtube Channel है और आप अपने Youtube Channel के लिए View बढ़ाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Youtube चैनल Ko फेमस Kaise Kare?

Youtube Par View Kaise Badhaye? Puri Jankari...

यूट्यूब चैनल को टॉप पर कैसे लाये भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आज Youtube पर बहुत से लोग अपने वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं। आप सभी जानते हैं कि केवल Youtube प्लेटफार्म कितना बड़ा प्लेटफार्म है। Youtube दुनिया का सबसे बड़ा मनोरंजन प्लेटफार्म बन गया है जिस पर आपको हर तरह के वीडियो देखने को मिल जाते है। आपको किसी भी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए तो वह Youtube पर प्राप्त हो जाता है।

यह भी पढ़े-अपनी खुद की वेबसाइट बनवाए, और पैसा कमाए ?
यह भी पढ़े-30 Din Unlimited Traffic Aapka Blog | Website Ke Liye Full SEO Optimize ?

बहुत से लोगो के Youtube चैनल पर अच्छे व्यूज़ लाते है और कुछ Youtube चैनल पर कम दृश्य आते है इसके भी बहुत से कारण होते है। जिस कारण से आपके Youtube Channel पर अच्छे वीडियो होने के बाद भी Views नहीं आता है। आप जब तक अपने वीडियो को सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ नहीं करेंगे तब तक आपके Youtube चैनल पर व्यूज़ नहीं बढ़ेंगे।

तो आइये जानते है Youtube Channel Views Kaise Badhaye अगर आप भी अपने Youtube Channel पर Views बढ़ाना चाह रहे है तो इसके लिए यह पोस्ट Youtube Par View Kaise Badhaye? Puri Jankari... शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Youtube Par View Kaise Badhaye ?

Youtube Channel मेकिंग तो आसान है लेकिन इस पर Views बढ़ाना उतना ही कठिन है। अपनी Youtube Channel पर Views बढ़ाने के लिए आपको कुछ तरीकों को आपनाना होगा। जिससे आप YouTube चैनल पर Views को बढ़ाएँगे।

सोशल मीडिया पर शेयर करें

सोशल मीडिया के बारे में कौन नहीं जानता है। आज प्रत्येक व्यक्ति सोशल मीडिया का प्रयोग करता है। आप अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्विटर यह सब बहुत ही फेमस प्लेटफार्म है। इन पर लोगों के साथ अपने वीडियो को साझा करें। अगर उन्हें आपका वीडियो पसंद आता है तो वह और लोगों को आपका वीडियो साझा करेंगे और आपका वीडियो वायरल हो जाएगा।

Reply To Comments

अपने दर्शकों के कमेंट को कभी अनदेखा ना करे। अपने दर्शकों के कमेंट को पढ़े और अगर उनका कोई सवाल है तो उन्हें जवाब ज़रूर देना चाहिए। कई बार ऐसा भी होता है की दर्शकों ने कुछ ऐसे सवाल पूछे हैं जिसका जवाब आपको नहीं आता है तो दोस्त से उसका जवाब पूछे या Google की मदद भी ले सकते है और अगर फिर भी आपको जवाब नहीं मिल रहा है तो आप उन्हें माफ करना बोलकर उत्तर दे

अपने Youtube चैनल के लिए एक ब्लॉग बनाएँ ?

आप अपने Youtube Channel के लिए यदि ब्लॉग बना लेते हैं तो यह बहुत ही ठीक होगा। इससे आप ब्लॉग पर वीडियो साझा करें उनका संवर्धन भी कर सकते है और ब्लॉग पर Google Adsense के Add लगाकर उससे भी कमाई कर सकते है।

अच्छा टैग चुनें।

यदि आप कीवर्ड पर फोकस किए बिना टैग Select कर लेते हैं तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा इसलिए टैग के लिए अच्छे कीवर्ड चुने जाते हैं। आपके वीडियो से संबंधित होने वाले कीवर्ड  होने चाहिए, नही तो आपका खाता YouTube समुदाय स्ट्राइक लग जाएगा। टैग को ज्यादा ना भरे सिर्फ उन टैग को लगाये जो आपके टॉपिक से सम्बंधित हो।

वीडियो फ़ाइल का नाम बदलें।

वीडियो बनाने के बाद उसका नाम बदलना ज़रूरी है। नाम बदलकर आपको उसी कीवर्ड को दर्ज करना है, जिस पर आपका वीडियो बनाया गया है। नाम बदलने के बाद ही आपके वीडियो को अपलोड करे। बहुत से Youtuber वीडियो बनाने के बाद वीडियो फ़ाइल का नाम नहीं बदलते है। वीडियो का नाम बदलने के लिए सिर्फ वीडियो के नाम को संपादित करना होता है।

यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे करे?

प्रत्येक Youtuber यहीं चाहता है की उसकी Youtube Channel बहुत प्रसिद्ध हो। अपने Youtube चैनल को फेमस और पॉपुलर बनाने के लिए आपको नीचे दी गई ज़रूरी बातों का ध्यान रखना होगा और इसका इस्तेमाल करना होगा।

Step 1: समस्या को हल करना

आपको अपने दर्शकों की समस्या को हल करना है। आपके अनुयायियों को आपके चैनल को बहुत पसंद आएगा। आपका चैनल जिस चीज से संबंधित है आपको ऐसे ही वीडियो को अपलोड करना होगा। जिससे आपके दर्शकों को पूरी जानकारी मिल सकेगी।

Step 2: Quality Content डाले

आपको अपने Youtube चैनल पर गुणवत्ता सामग्री डालनी है। बहुत से लोग सोचते हैं की सिर्फ मनोरंजन करने के लिए वीडियो अपलोड होना चाहिए तो ऐसा नहीं है कि आप अपने वीडियो के द्वारा कुछ सिखा भी सकते हैं। अगर आपको किसी चीज़ का ज्ञान है तो आप उसे वीडियो बनाकर अपलोड भी कर सकते हैं।

Step 3: दैनिक सामग्री अपलोड करें।

आपको हर रोज़ एक सामग्री अपलोड करना है। क्योंकि शुरू में आपको कोई नहीं जानता है आप प्रतिदिन सामग्री डालेंगे तो धीरे-धीरे आपके दर्शक आने लगेंगे। रोज सामग्री डालने से लोग आपकी चैनल को पहचानने लगेंगे।

Step 4: वीडियो शेयर करे

आपको अपने वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना है। इसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप वीडियो की लिंक को कॉपी करके उसे फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर करे। सोशल मीडिया पर इस तरह के समूहों को शामिल कर लीजिये जिसमें लोगों की संख्या ज्यादा हो।

यूट्यूब चैनल को टॉप पर कैसे लाये ?

वीडियो को Google खोज में टॉप पर लाने से आपके वीडियो पर views भी बढ़ने लगते हैं। Youtube वीडियो को टॉप पर लाने के लिए आपको कुछ ज़रूरी टिप्स को फॉलो करना होगा।

Keywords Research

जब आप Google पर अपनी किसी वीडियो को शो करना चाहते हैं तो आपको पहले यह जानना होगा कि वीडियो के उस टॉपिक को सर्च करने के लिए किस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है और सबसे ज्यादा किस कीवर्ड का प्रयोग किया जाता है।

Thumbnail

यह Youtube पर बहुत जरूरी है। आपकी थम्बनेल को देख कर ही यह निर्णय किया जाता है कि वह वीडियो देखनी चाहिए या नहीं। वीडियो का थंबनेल Google खोज परिणाम में भी शो होता है। तो आपको अपने थंबनेल के बारे में कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सही और स्पष्ट Title

वीडियो के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है वीडियो का Title. जो शब्द सबसे ज्यादा खोज किए जाते हैं, उन्हें अपने शीर्षक की शुरुआत में जोड़ते हैं। इससे आपके वीडियो की महत्ता भी बढ़ेगी।

खोज योग्य विषयों पर वीडियो बनाएं ?

आपको ऐसे विषयों पर वीडियो क्रिएट करना है जो बहुत खोज की जाती है। यदि आप ऐसा वीडियो बनाते हैं जिस पर कोई खोज नहीं है तो आपके वीडियो का कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए ऐसे विषयों पर वीडियो बनाये जो ज्यादा सर्च किये जाते है।

यूट्यूब वीडियो को प्रमोट कैसे करे ?

Youtube वीडियो को बढ़ावा देने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है। इससे आप अपने Youtube वीडियो को बढ़ावा कर सकते हैं।

स्मार्ट Description लिखें ?

वीडियो को बढ़ावा देने के लिए Description सबसे ज़रूरी होता है। Youtube वीडियो Description लिखने के लिए 5000 वर्ण मिलते हैं। जिसमें से 157 अक्षर खोज स्निपेट के लिए खोज इंजन के द्वारा चयनित किए गए होते हैं। तो जब आप वीडियो पब्लिश करते हैं तो उसमें टॉपिक से संबंधित Description ही लिखे और उसमें से बहुत अधिक कीवर्ड का उपयोग करे।

कार्ड और एंड स्क्रीन का उपयोग करें ?

Youtube डैशबोर्ड में आपको ऐसी सुविधाएँ निर्मित में मिलती हैं जो View को बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं। जिसमें कार्ड और एंड स्क्रीन सबसे अच्छा फ़ीचर है। प्रत्येक वीडियो में कार्ड और एंड स्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूरी है। वीडियो कार्ड बटन के बारे में मौखिक कॉल-टू-एक्शन के तरीकों को प्रदर्शित करना चाहिए, जैसे - “Hit The ‘i’ Button” Or “Check Out This Playlist”

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने YouTube Video Par Views Kaise Badhaye ? Puri Jankari... और इसके साथ ही Youtube Channel Ko Google Search Me Kaise Laye यह जानकारी भी आपको बताई है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Youtube Channel Par Views Kaise Badhaye ? Puri Jankari... यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Youtube Views Kharide | Organic,Permanent, Legit & Cheap... आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें बताएं

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। और सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट को ज़रूर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुंच सके। हमारी पोस्ट YouTube चैनल Kaise promote Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से संबंधित तो आप कमेंट द्वारा हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रूर करेगी।