ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले हमारे दिमाग में ये बात जरुर आती है की ब्लॉगिंग के लिए कौनसा platform बेहतर है और मुझे किस पर ब्लॉगिंग करनी चाहिए तो चलिये आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और सीखेंगे की हमे किस प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग करनी चाहिए।

हमारे पास वर्डप्रेस, ब्लॉगर (ब्लॉग पोस्ट) और कुछ और option हैब्लॉगिंग के लिए कौन सा बेहतर है आखिरकार हमारे पास 2 विकल्प बचते हैं वर्डप्रेस और ब्लॉगर यह दोनों सबसे महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े-CSS se link ka colour kaise change kare Blogpost me ? In Hindi


Blogger ya wordpress kon sa platform website ke liye accha hai in 2020 ?


स्पष्ट रूप से ये कहना मुश्किल है की कौन सा ज्यादा बेहतर है अगर रैंकिंग, popularity और खोज इंजन के आधार पर कहा जाए तो WordPress ब्लॉगर से काफी हद तक बेहतर है ब्लॉगर में सुविधाएँ कम होने की वजह से लोग WordPress को ज्यादा पसंद करते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो ये बहुत जरुरी है की आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चुनाव करें ताकि आपको किसी प्रकार की समस्या न झेलना पड़े।

वर्डप्रेस और ब्लॉग कौन सबसे अच्छा है ?


अगर मैं आपसे एक पंक्ति में बोल दूँ की जाओ भैया wordpress ज्यादा अच्छा है या फिर ब्लॉगर ज्यादा अच्छा है और आप इसी पे ब्लॉग बना लो तो ये कहना बिलकुल भी सही नहीं होगा। क्योकिं अपने-अपने स्थान पे ये दोनों मंच 101% सर्वश्रेष्ठ हैं। समय और आवश्यकता के अनुसार आपको कौन सा मंच चुनना चाहिए ये आप तभी तय कर सकते हैं जब वर्डप्रेस vs  ब्लॉगर की तुलना की जाए।

यह भी पढ़े-Youtube Subscribers 100% Genuine, Permanent Aur Organic Subscribers

1. Which platform is easy to use ? किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना आसान है?

अगार आप नई है या आपको तकनीकी ज्ञान कम है तो आपको ब्लॉगर को यूज़ करने में कोई परेशानी नहीं आएगी। क्यूंकि  इसमे आपको कोई भी ऐसा टेक्निकल काम ज्यादा नहीं करना है सिर्फ थोड़ा सा है वो भी मेनू ऐड करना जैसा छोटा मोटा काम

वर्डप्रेस use करने के लिए थोड़ा टेक्निकल नॉलेज होना जरुरी है क्यूंकि इसमे हममे वर्डप्रेस को होस्टिंग में इनस्टॉल करना होता है और साथ साथ कुछ टेक्निकल टर्म्स भी आ जाती है पर अगर आप उनके बारे में गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको उनके टुटोरिअल भी मिल जायेगा

सिंपल सब्दो में कहु तो ब्लॉगर में ब्लॉग बनाने में आपको कोई परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा और नार्मल जैसे फेसबुक अकाउंट बनाते है उतनी ही आसानी से 
आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बना सकते है पर वर्डप्रेस में ये प्रोसेस थोड़ी सी जटिल है

2. Price compare, मूल्य की तुलना

ब्लॉगर बिलकुल फ्री है और हममे एक रुपया भी नहीं देना है, मतलब हम बिना खर्च के अपना ब्लागस्पाट ब्लॉग बना सकते है


वर्डप्रेस भी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है पर हमें वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग खरीदनी पड़ती है जिसमें पैसे लगते है

3. How it looks ?

ब्लॉगर में बहुत सीमित टेम्पलेट हैं और ये बहुत कम गुणवत्ता के हैं। न ही हम इनका लेआउट बदल सकते हैं और न ही इनका इस्तेमाल करके एक पेशेवर लुक वाली वेबसाइट बना सकते हैं। हालाँकि कुछ थर्ड पार्टी वेबसाइट हैं जहाँ से आप मुक्त और प्रीमियम दोनों तरह के ब्लॉगर टेम्प्लेट ले सकते हैं पर ये भी उतने अच्छी गुणवत्ता के नहीं हैं। हाँ इतना कहा जा सकता है कि ब्लॉगर में दिए गए डिफ़ॉल्ट थीम के साथ अच्छे ही होते हैं।

यह भी पढ़े-30 Din Unlimited Traffic Aapka Blog | Website Ke Liye Full SEO Optimize ?

वर्डप्रेस में डिफ़ॉल्ट हजारो थीम हैं, जिनका उपयोग करके हम एक पेशेवर लुक वाली वेबसाइट बना सकते हैं और हम इन विषयों को अपनी आवश्यकता के हिसाब से मॉडिफाई भी कर सकते हैं। जैसे हम इनका लेआउट, रंग, फोंट आदि बदल सकते हैं।

साथ ही साथ बहुत से तीसरे पक्ष की वेबसाइट भी हैं जहाँ से आप मुक्त और प्रीमियम दोनों तरह के टेम्पलेट ले सकते हैं। खाश बात ये है की सभी टेम्पलेट्स उच्च गुणवत्ता के होते हैं जिससे हम पेशेवर ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

4. Secuirity

वेबसाइट / ब्लॉग को सुरक्षित रखना बहुत जरुरी है। अगर आप ब्लॉगर पे अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपका सारा डेटा google के सर्वर पे अपलोड होता है। क्योंकि Google दुनिया की बहुत बड़ी कंपनी है और इसके सर्वर को हैक कर पाना लगभग नामुमकिन है इसलिए आपको अपने ब्लॉग के सुरक्षा के बारे में टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है क्योकि आपका ब्लॉग बहुत ही सुरक्षित सर्वर पे होस्ट है।

Wordpress भी सुरक्षित है पर ब्लॉगर के अपेक्षा थोडा कम है। पर इसके लिए भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। वर्डप्रेस में बहुत से ऐसे प्लगइन्स होते हैं जिनका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को बहुत सुरक्षित कर सकते हैं। वर्डप्रेस में यदि आप ब्लॉग बनाते हैं तो सुरक्षा की पूरी जिमेदारी आपकी होती है।

5. SEO

ब्लॉगर में कुछ डिफ़ॉल्ट एसईओ सेटिंग्स हैं, जिन्हें सही से सेट करके ब्लॉग के एसईओ को सुधार कर सकते हैं पर वर्डप्रेस में हम नहीं कर सकते हैं।

Wordpress में अच्छे-अच्छे प्लगइन्स उपलब्ध हैं। जिनका उपयोग करके हम अपने ब्लॉग का SEO उच्च स्तर तक सुधार कर सकते हैं। जिजसे हमारा पोस्ट या पेज सर्च इंजन परिणाम में टॉप पे आएगा।

6. Support

ब्लॉग में या फिर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में कुछ गड़बड़ हो जाने पे हमे डेवलपर्स या अनुभवी लोगो से मदद लेना पड़ सकता है। ब्लॉगर के लिए समर्थन प्रणाली बहुत सीमित है। कुछ ही फोरम हैं जहाँ से हम मदद ले सकते हैं।

अगर वर्डप्रेस में देखा जाए तो इसके लिए समर्थन के बहुत से माध्यम है। ऑनलाइन बहुत से सक्रिय मंच हैं जहाँ पे वर्डप्रेस के लिए कुछ पूछ सकते हैं। साथ ही साथ कुछ ऐसी कंपनी भी हैं जो प्रीमियम वर्डप्रेस समर्थन देते हैं।

जैसा की आपने देखा दोनों ही प्लेटफार्म लगभग बराबर है किसी में कुछ अच्छा तो किसी में कुछ पर अब आपको अंदाजा तो लग ही गया होगा की आपको किस पर आपनी साइट बनाना है

मेरा सुझाव है अगर आप नई है तो आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाये ये आसान है और फ्री भी और ब्लॉग्गिंग में बनाने के बाद उससे आप वर्डप्रेस में भी ट्रांसफर कर सकते है

अगर आपके पास भी Blogger ya wordpress kon sa platform website ke liye accha hai, janye ? के लिए कोई सुझाव है तो आप हममे कमेंट कर सकते है आखिर में इस पोस्ट को शेयर और सब्सक्राइब करना न भूले
धन्यबाद...