New blog par regular post likhna bahut important hai, lekin idea na hona ka karran post nahi likh patey hai ? Haa, aise har new blogger ke sath hota hai jab ussko new post likhne ke liye idea nahi milta hai.

New post likhne ke liye idea kaha se laye ? 11 Useful tips

Idea panna utna assan nahi hai magar mai aapko blog post likhne ke liye idea panney ke kuch easy tarike mai aap logo ke sath share kar raha hoon.

यह भी पढ़े-Youtube Subscribers 100% Genuine, Permanent Aur Organic Subscribers


यह भी पढ़े-30 Din Unlimited Traffic Aapka Blog | Website Ke Liye Full SEO Optimize ?


Idea Na Milne Par Kya Kare ?

Idea na milna aisi situation har new blogger ke sath hota hai. Aapka dimag bilkul blank ho jata hai aise me aap aapne PC ya Mobile ko off karke kahi (noise free) jagah par ghumne chali jaye aur aapne dimag ko fresh rakhe taki aap new idea laa sake.

Aapne Dimag Me Ideas Kaise Laye ?

Blog par rank aur success paney ke liye regular ya 4-5 post/week likhna bahut important hai magar post likhne ke liye idea hona jaruri hai, idea ke bina aap likh nahi payenge. Aise me idea kaise laye. 

Idea panney ke liye niche diye gaye tarike ko follow kare :-

1. Related blog se idea lo

यह भी पढ़े-CSS se link ka colour kaise change kare Blogpost me ? In Hindi

Iska matlab ye nahi ki aap uss blog se ek dam same to same likhe, mera matlab hai ki aap aapni topic se related post ko padh kar jo idea aapko milta hai usse likh kar aap aapne mutabik uss post me nahi diye gaye information ko add karke aap new post likh sakte hai.

2. Social media ke jariye

Social media (jaise facebook, twitter, etc) me har roj koi na koi topic trending hota hai aap uss topic par idea laker aap post create kar sakte hai.

3. Youtube video dekh kar

Aapne blog se related post ko padh ke aap kabhi kabar thak jatey honge aise honey par aap video ko dekhkar idea laa sakte hai.

Iska matlab ye nahi ki jo pasand aye wohi video dekhna. Aapke niche se related kisi bhi video ko dekh kar aap 101% idea laa sakte hai.


4. Comment se idea laa

यह भी पढ़े-Email Padhkar Paisa Kamane Ka Sahi Tarika ? Hindi me

Blogpost honey par comment toh ata he hai chahey wo aapka ho ya fir dusro ka. Aap uss same post se comment kiye gaye questions ko ekhathe kar ligiye aur uss question ke mutabik post likhna suru kar dijiye. Comment se idea lekar, post likhar aap question ka answer da datey hai aur aapko new post bhi mill jata hai.


5. Readers se answer puchey

यह भी पढ़े-Blogging 15 Killer Strategy | Jo Har Blogger ko janna chahiye



Readers se idea lena bahut useful ho sakta hai. Blogpost ko koi na koi jarur read karta hai toh aap uss post me readers se aap agey kya post padhna chahte hai ? ya aapko agey kis information ki jarurat hai ? question puch sakte hai aur comment milne par aapke readers ke mutabik post likh dijiye.

6. Purani post se idea laa

Aapne blog par toh purani post toh hotey he hai aap kisi post ko choose karke uss post me agey kya likhna hai uske mutabik aap new post create kar sakte hai.

7. Mind ko fresh kare

Jab aapka demag bilkul block ho jata hai aur aapko kuch idea nahi milta hai toh aap aapne mind ko meditation ya fir yoga( 30 minutes) karke fresh rakhey. Uske baad aapko idea anna suru ho jayega aur uss idea se aap new post likh payenge.

8. Related article ko jarur padhe

यह भी पढ़े-Blogging 15 Killer Strategy | Jo Har Blogger ko janna chahiye

Aap aapne post se related dusre post ko jarur padhe kyonki har koi ka likhne ka andaz ek dusre se alag hota hai aur aap uss post ko padhne ke baad aapko kuch question mill jayega aur aap uss question se idea lekar new post create kar sakte hai.

9. Question & Answer community ka use kare

Internet me kai sare forums hai jaise ( facebook groups, yahoo, quara etc. ) jahan pe log aapne sawal puchte hai aap wahan pe jakar aapne niche se related question ko padhke aap idea laa sakte hai aur aap new post likh sakte hai.

10. Aapne galtiyo se sikhe

Suruwat mai har blogger ko kuch na kuch me dikat toh ata he hai. Jaise mujhe huwa tha blog ko design karne me . Thik issi prakar aapko bhi dikat huwa hoga  aur aap usse solve kar paye honge. Toh aap usse kaise solve kar paye new post banakar explain kijiye. Aapne galtiyo se idea lena bahut important hai aur aap aapne galtiyo ko sudhar kar agey acche se usse kar payenge.

11. Pen aur paper ke jariye

Aapko upper me bataye gaye tariko se idea  nahi mila ho toh aap (30 minutes) santh se baithkar sochne lag jaye aur aapke thoughts ko likhna suru kar dijiye. Pura likhne ke baad usse new post me likhna suru kar dijiye

Toh ab aapko patah chal hi gaya hoga ki post likhne ke liye idea kaha-kaha se laa sakte hai. Maine toh aapko batah diya hai ab aapki bari ki aap kaha se idea laa sakte hai.

Aap aapni idea ko na chupaye balki usse blog me likhna suru kar dijiye aur akhir me aap humme bata sakte hai ki aapko idea mila ki nahi, comment ke jariye and share aur follow karna na bhule.

Dhanyabaad…